समूह की महिलाओं को दिया गया लोकोस ऐप का प्रशिक्षण।



रिपोर्ट-फिरदौस

पलिया कलां - खीरी। भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लगातार आत्मनिर्भर बनाने के लिए तमाम तरह के कामों से महिलाओं को जोड़ा जा रहा है। जिसमें तमाम तरह के रोजगार शामिल है जैसे हैंडीक्राफ्ट यूजलेस चीजों से अनोखी प्रकार की वस्तुएं का निर्माण, दलिया प्लांट व अन्य प्रकार के रोजगार जिसके चलते गांव देहात की महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो रही है। जिस तरह से समूह की महिलाओं को तमाम रोजगार दिए गए हैं तो वही अब समूह की देखरेख जैसे सदस्य जोड़ना एमआईएस करना भी समूह की महिलाएं ही करें ऐसा प्रावधान बनाया गया है, जिससे महिलाएं और आगे बढ़ सके।।

इसी को लेकर शनिवार को पलिया ब्लाक सभागार में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लोकोस ऐप का प्रशिक्षण दिया गया। बातचीत में ब्लॉक मिशन मैनेजर रत्नेश कुमार वर्मा ने सर्वप्रथम सभी महिलाओं को इस ऐप के बारे में बताया उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि ज्यादातर महिलाएं अपने समूह का सारा काम ऑनलाइन करें जिसमें समूह की फील्डिंग, एमआईएस , सदस्य जोड़ना व सदस्य निकालना यह सारी चीजें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि महिलाएं आत्मनिर्भर हो और अपने समूह का काम खुद ही करें ताकि उनको बार-बार ब्लॉक ना आना पड़े। वही मौजूद ब्लॉक मिशन मैनेजर इंदू कुमार वर्मा ने ग्राम संगठन की लेखाकार और सीएलएफ लेखाकारों को ग्राम संगठन व सीएलएफ की फील्डिंग किस तरह से की जाएगी वह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई, उन्होंने कहा कि जिस तरह से समूह मैं सदस्यों की फीडिंग हो रही है उसी तरीके से ग्राम संगठन में समूह की फील्डिंग होगी जिसके चलते हम सरकार की मनसा को पूरी कर सकें उन्होंने कहा कि आप सब को बड़ी सावधानी से फीडिंग करनी होगी ताकि कोई भी डाटा गलत ना हो। 

इस दौरान ब्लॉक मिशन मैनेजर सतीश सिंह कलस्टर, कोऑर्डिनेटर प्रभात रतन, यंग प्रोफेशनल शारीक राजा, सीएलएफ लेखाकार, ग्राम संगठन लेखाकार व समूह सखी मौजूद रही।।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केला रेशा उत्पाद पर आधारित 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ ।

बलिका छात्रावास एवं भोजनालय का लोकार्पण

दलित नाबालिक छात्रा को लिफ्ट देने के बहाने बलात्कार करने की कोशिश मामले में पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार